सर्दियों में तेजी से बढ़ता है वजन, काबू रखने के लिए अभी से जान लें ये टिप्स

सर्दियों में तेजी से बढ़ता है वजन, काबू रखने के लिए अभी से जान लें ये टिप्स

सेहतराग टीम

सर्दी के मौसम शुरू हो गया है। सुबह शाम ठंडी लगना शुरू हो गई है। ऐसे में कई तरह के रोग भी होने शुरू हो गए हैं। वहीं कई लोगों में वजन की समस्या भी काफी तेजी से बढ़ेगी। क्योंकि ठंडी में लोग खाना खा कर सीधा विस्तर में चले जाएंगे जिससे वजन लगातार बढ़ता चला जाएगा। लोग ठंड़ी की वजह से परिश्रम भी करना छोड़ देंगे। ऐसे में वजन कम करने में काफी मशक्कत करनी पड़ेगी। सर्दी में लोगों को वजन कम करने के लिए सबसे जरूरी हैं कि योग, एक्सरसाइज के साथ अपनी डाइट का खास ख्याल रखें। जानिए ऐसी कुछ चीजों के बारे में जिन्हें आप अपनी डाइट में जरूर करे शामिल।

पढ़ें- ये फूड्स खाएं, दूर होगी शरीर की सुस्ती और थकान

वजन कम करने से करें इन चीजों का सेवन (Weight Loss Foods in Hindi):

मेथी

मेथी में औषधियों गुणों का भंडार होता है। जो वजन कम करने के साथ हाई बीपी, ब्लड शुगर तक को कंट्रोल कर सकता है। इसमें पाया जाने वाला ग्लैक्टोमैनन तत्व भूख को कंट्रोल करता है। इसके साथ ही मेटाबॉलिज्म ठीक ढंग से काम करता है। इसलिए लिए आप अंकुरित मेथी का सेवन कर सकते हैं। 

त्रिफला

त्रिफला सेहत के लिए काफी अच्छा माना जाता है। हरण, बहेड़ा और आंवला से बना त्रिफला वजन कम करने के साथ एसिडिटी, कब्ज सहित की बड़ी बीमारियां से छुटकारा पा सकते हैं। वजन कम करने के लिए रात को सोने से पहले थोड़ा सा पानी में भिगो दें। दूसरे दिन सुबह पानी में उबालकर इसका सेवन करे। 

लौकी

लौकी सेहत के लिए काफी अच्छी मानी जाती हैं। स्वामी रामदेव के अनुसार अगर आप अपना वजन करना चाहते हैं तो रोजाना सुबह लौकी के सूप का सेवन करे। इससे वजन कम होने के साथ कई बीमारियों से भी लाभ मिलेगा।   

गाजर

गाजर में विटामिन ए के साथ भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है। इसके साथ ही इसमें बहुत कम कैलोरी होती है। जो आपको क्रेविंग या ओवरइंटिग से बचाता है। जिससे आपको वजन कम करने में मदद मिलती है। इसलिए रोजाना इसे सलाद के रूप में या फिर सूप, सब्जी के रूप में अपनी डाइट में शामलि कर सकते हैं।

अमरूद

सर्दियों के मौसम में अमरूद खूब आते हैं। इसमें विटामिन ए, सी, के के साथ फॉलेट, फाइबर पाया जाता है। जो आपके मेटाबॉलिज्म को तेजी लाने में मदद करता है। जिससे आपके वजन होने में मदद मिलती है।

इसे भी पढ़ें-

छोटे कद से परेशान न हों, लंबाई बढ़ाने के लिए इन आसान तरीकों की मदद लें

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।